Start Affiliate Marketing In India in Hindi

क्या आप अक्सर लोगों को Flipkart, Amazon और अन्य ई-कॉमर्स साइटों पर खरीदारी करने की सलाह देकर ऑनलाइन पैसा कमाने के बारे में सुनते या पढ़ते हैं? क्या आप सोच रहे हैं कि ऐसी प्रतिस्पर्धी दुनिया में लोगों को निष्क्रिय आय कैसे मिलती है?


   ऑनलाइन पैसे कमाने के इस आसान तरीके को Affiliate Marketing कहते हैं। हालाँकि, भारत में Affiliate Marketing कैसे शुरू करें, इस पर विचार करने से पहले, आपको कुछ बुनियादी बातों को समझने की आवश्यकता है। Affiliate Marketing न तो जादू है और न ही चाल। यह एक सुव्यवस्थित विपणन प्रणाली है और इससे जुड़े विपणक को यह समझने की आवश्यकता है कि क्या करने की आवश्यकता है।

Let us begin by understanding

What Affiliate Marketing is In Hindi

Affiliate Marketing, सरल शब्दों में, Target Audience के लिए Products या Services की सिफारिश करके पैसे कमाने का एक तरीका है। प्रक्रिया इस प्रकार है:

  • उस product या service की पहचान करें जिसका आप प्रचार करना चाहते हैं
  • एक affiliate program के साथ भागीदार
  • एक विशेष लिंक प्राप्त करें (एक affiliate link के रूप में जाना जाता है) जिसका उपयोग कंपनी द्वारा यह ट्रैक करने के लिए किया जाएगा कि आपके लिंक के माध्यम से कितने क्लिक, रूपांतरण, बिक्री प्राप्त हुई थी
  • लोगों को product या service खरीदने के लिए प्रोत्साहित करने वाले affiliate link का प्रचार ककरे
  • जब कोई आपके affiliate link का उपयोग करके product खरीदता है तो एक कमीशन प्राप्त करें

India Me Affiliate Marketing Ki Growth 

Affiliate Marketing की अवधारणा को अपने प्रारंभिक चरणों में महत्वपूर्ण बाधाओं का सामना करना पड़ा लेकिन हाल के वर्षों में, Witty Marketing Strategy का विकास शानदार रहा है। एक रिपोर्ट के अनुसार, 2016 में 96 मिलियन अमरीकी डालर से 2025 तक उद्योग के आठ गुना बढ़कर 835 मिलियन अमरीकी डालर तक पहुंचने की उम्मीद है।

India Me Affiliate Marketing Ki Growth
India Me Affiliate Marketing Ki Growth 


 आंकड़े बताते हैं कि कई ऑनलाइन रिटेल स्टोर पर बिक्री का एक बड़ा हिस्सा एफिलिएट मार्केटिंग की मदद से होता है। इसके अलावा, बिना किसी छिपी लागत के स्पष्ट भुगतान नीति के कारण भारत में विपणन प्रणाली एक आशाजनक पेशे के रूप में विकसित हो रही है। मार्केटर को भी कोई निवेश करने की आवश्यकता नहीं है।

How to start Affiliate Marketing in India?

नीचे बताए गए चरण भारत में एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें, इस पर एक शुरुआती गाइड के रूप में काम करते हैं:


Step 1: Identify the product category or service you are keen to promote

Amazon, Flipkart या किसी अन्य Affiliate Marketing प्रोग्राम की वेबसाइट पर जाएं। विभिन्न श्रेणियों के माध्यम से स्क्रॉल करें और एक ऐसा विषय चुनें जिससे आप परिचित हों। यह अनुशंसा की जाती है कि आप एक विशिष्ट विषय चुनें। ऐसा इसलिए है क्योंकि विशिष्ट दर्शकों के लिए लिखना आसान होगा और आपके प्रयास अधिक लक्षित होंगे। इसे 'आला' की स्थापना के रूप में भी जाना जाता है।


 एक बार जब आप किसी विषय पर निर्णय ले लेते हैं, तो कमीशन दर पृष्ठ पर एक नज़र डालें और देखें कि जब कोई उत्पाद बेचा जाएगा तो आप क्या कमाएंगे।

Step 2: Create a Website

इसके बाद आपको एक वेबसाइट बनानी होगी। कई इंटरनेट गाइड आपके सहबद्ध लिंक को बढ़ावा देने के तरीके और सुझाव देंगे। हालांकि, किसी सहबद्ध लिंक को बढ़ावा देने के लिए अब तक का सबसे सुरक्षित, प्रभावी और कुशल तरीका आपकी वेबसाइट के माध्यम से है।


 आपकी वेबसाइट आपके ऑनलाइन व्यवसाय की नींव के रूप में कार्य करती है। इस वेबसाइट के लिए बहुत सारे टूल्स, प्लगइन्स या फीचर्स की जरूरत नहीं है। यह एक सरल, उपयोगकर्ता के अनुकूल वेबसाइट हो सकती है, जिस पर उपयोगकर्ता आसानी से सामग्री पढ़ सकते हैं।


Step 3: Sign-up for an Affiliate Marketing Program

भारत में एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें, इसका सबसे महत्वपूर्ण कदम सही एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम को चुनना और साइन अप करना है। सबसे लोकप्रिय सहबद्ध विपणन कार्यक्रमों पर एक त्वरित शोध करें और अपनी पसंद के उत्पाद श्रेणी के लिए उच्च कमीशन वाले को चुनें।


 बेहतर निर्णय लेने के लिए भुगतान शर्तों, अन्य नीतियों और समीक्षाओं को पढ़ें। अधिकांश वेबसाइटें आपकी वेबसाइट का पता, बैंकिंग विवरण और अन्य व्यक्तिगत जानकारी मांगेंगी। भले ही आपकी वेबसाइट इस समय पूरी तरह से खाली है, फिर भी संबद्ध नेटवर्क के साथ एक कार्य योजना साझा करें कि आप भविष्य में उत्पादों को कैसे बढ़ावा देंगे और वे आपके पंजीकरण अनुरोध को स्वीकार करेंगे।


Step 4: Choose the product you are going to promote

चरण 1 में, आपने एक उत्पाद श्रेणी जैसे इलेक्ट्रॉनिक्स, सौंदर्य और परिधान, होम फर्निशिंग, आदि का चयन किया। अब आपको एक उत्पाद चुनने की आवश्यकता है। यदि आपके पास पहले से ही चयनित उत्पादों की सूची है, तो बस दिए गए खोज बॉक्स में उत्पाद का नाम खोजें।


 यदि आपके पास पहले से चयनित उत्पाद नहीं हैं, तो आपको उत्पादों को चुनना शुरू करना होगा। अमेज़ॅन के मामले में, आप उस श्रेणी में सबसे अधिक बिकने वाले उत्पादों की पहचान करने के लिए अमेज़ॅन बेस्टसेलर पेज पर जा सकते हैं।


 जब आप किसी ऐसे उत्पाद का प्रचार करते हैं जिसकी पहले से ही बिक्री की मात्रा अधिक है, तो उस उत्पाद की तुलना में लोगों से इसे खरीदना बहुत आसान होता है जो अभी बाजार में आया है या जिसकी उच्च मांग नहीं है। 

Step 5: Create content

अंतिम चरण आपके द्वारा चुने गए उत्पाद पर लेख बनाना है। ये लेख विभिन्न प्रकार के हो सकते हैं। आप अपनी लेखन वरीयता के आधार पर 'कैसे करें' लेख, ट्यूटोरियल, समीक्षा, तुलना, छूट या ऑफ़र लेख इत्यादि बना सकते हैं। यह सामग्री ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए वितरित की जानी चाहिए और इस तरह अधिक बिक्री उत्पन्न करनी चाहिए।


Affiliate Marketing Programs in India

जैसा कि आप सीखते हैं कि भारत में एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें, आप समझते हैं कि एफिलिएट प्रोग्राम को ध्यान में रखना एक महत्वपूर्ण कारक है। इंटरनेट में विभिन्न प्रकार के उत्पादों के लिए सैकड़ों संबद्ध कार्यक्रम हैं। शुरुआती लोगों के लिए कुछ अत्यधिक लोकप्रिय सहबद्ध नेटवर्क में शामिल हैं:


1. Reseller Club

एक पुनर्विक्रेता होस्टिंग कंपनी, पुनर्विक्रेता क्लब संबद्ध कार्यक्रम आपको बड़े कमीशन अर्जित करने की अनुमति देता है। आपको बस इतना करना है कि दुनिया भर में मान्यता प्राप्त सबसे बड़े पुनर्विक्रेता केंद्रित रजिस्ट्रारों में से एक को बढ़ावा देना है।


2. Amazon India

बिना किसी संदेह के, Amazon India भारतीय ई-कॉमर्स में एक प्रमुख संबद्ध विपणन कार्यक्रम है। मंच उच्च कमीशन दरों और उच्च वेबसाइट रूपांतरण दरों की पेशकश करता है। आप मौजूदा Amazon खाते का उपयोग करके Amazon पर आसानी से साइन अप कर सकते हैं।


 उत्पाद अनुसंधान और लिंक निर्माण की प्रक्रिया को तेज करने के लिए अमेज़ॅन अपने सहयोगियों को टूल का एक सेट प्रस्तुत करता है। Amazon के साथ काम करने का एक सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह अन्य उत्पादों के लिए भी एक कमीशन का भुगतान करता है जिसे उपयोगकर्ता आपके संबद्ध लिंक पर क्लिक करने के 24 घंटे के भीतर खरीदता है।


 उदाहरण के लिए, आप प्रिंटर का प्रचार कर रहे हैं और एक उपयोगकर्ता सुबह 10 बजे आपके संबद्ध लिंक पर क्लिक करता है लेकिन उत्पाद नहीं खरीदता है। शाम 6 बजे, वह लौटता है और एक जोड़ी हेडफ़ोन खरीदता है। आप बिक्री के लिए एक कमीशन अर्जित करेंगे। आपके सहबद्ध लिंक पर क्लिक करने के अगले 24 घंटों के भीतर की गई खरीदारी के लिए आपको श्रेय दिया जाता है।


3. Flipkart

फ्लिपकार्ट उच्च रूपांतरण दर भी प्रदान करता है। विभिन्न उत्पाद श्रेणियों के लिए कमीशन की दरें अलग-अलग हैं और उनके सहबद्ध विपणन कार्यक्रम पृष्ठ पर आसानी से उपलब्ध हैं। फ्लिपकार्ट विपणक को कई प्रकार के उपकरण प्रदान करता है। इनमें बैनर, विजेट, उत्पाद लिंक का एक तैयार सेट शामिल है जिसे आप आसानी से अपनी वेबसाइट पर प्लग इन कर सकते हैं।


GoDaddy

Leading डोमेन नाम पंजीयक के पास विशेष रूप से भारत के लिए एक affiliate कार्यक्रम है। यदि आपकी इस विषय में रुचि है, तो भारत में Affiliate Marketing शुरू करने का तरीका इस प्रकार है। विभिन्न उत्पादों और योजनाओं के साथ कमीशन की दर 100% जितनी अधिक है।


GoDaddy होस्टिंग योजनाओं, डोमेन, पुनर्विक्रेता योजनाओं और ईमेल खातों पर उच्च कमीशन दरों का भुगतान करता है। ग्राहक सहायता 24/7 उपलब्ध है और आपको 100 से अधिक रेडीमेड उच्च क्लिक-बैनर मिलते हैं जिन्हें आप केवल कोड कॉपी करके अपनी वेबसाइट पर रख सकते हैं।


5. VCommission

CPA नेटवर्क के रूप में, VCommission के पास HomeShop18, eBay, Snapdeal, और Myntra जैसे प्रमुख ई-कॉमर्स क्लाइंट हैं। यह आपको ऐप इंस्टॉल, ई-कॉमर्स बिक्री और लीड जनरेशन के माध्यम से कमीशन अर्जित करने का मौका देते हुए कई मार्केटिंग उद्देश्यों को पूरा करता है।


In the end, 

अंततः

इससे पहले कि आप उनके साथ अपनी साझेदारी शुरू करने का निर्णय लें, इनमें से प्रत्येक संबद्ध नेटवर्क और भारत में उपलब्ध कुछ अन्य के लिए वेबसाइट देखें। अपने पाठकों के लिए मूल्य जोड़ने और बिक्री के लिए ट्रैफ़िक उत्पन्न करने पर ध्यान देना आसान होगा।