Creating a website

अधिकांश ग्राहक इंटरनेट पर आपके व्यवसाय को खोजने में सक्षम होने की अपेक्षा करेंगे। चाहे आप अपने उत्पादों को ऑनलाइन बेच रहे हों, या बस अपने व्यवसाय और अपने संपर्क विवरण के बारे में कुछ जानकारी प्रदान करना चाहते हों, एक वेबसाइट होना लगभग आवश्यक है।

वेबसाइट बनाना शुरू करने से पहले यह सोचना एक अच्छा विचार है कि आप अपनी वेबसाइट से क्या हासिल करने की उम्मीद करते हैं। अपने प्रतिस्पर्धियों की वेबसाइटों पर शोध करने से आपको एक स्पष्ट विचार प्राप्त करने में मदद मिल सकती है कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम कर सकता है।

Create A Website
Create A Website/Blog


To create a website, you need to follow 4 basic steps.

1. Register your domain name

आपका डोमेन नाम आपके उत्पादों या सेवाओं को प्रतिबिंबित करना चाहिए ताकि आपके ग्राहक एक खोज इंजन के माध्यम से आपके व्यवसाय को आसानी से ढूंढ सकें। आपके ग्राहक यह भी उम्मीद कर सकते हैं कि आपका डोमेन नाम आपके व्यवसाय के नाम के समान हो।

आपके डोमेन नाम का उपयोग आपके ईमेल पते के लिए भी किया जाएगा। जब आप हॉटमेल जैसे निःशुल्क ईमेल पते का उपयोग कर सकते हैं, तो व्यावसायिक पते से ईमेल भेजना अधिक पेशेवर लगता है।

अपना डोमेन नाम register करने के लिए, आपको एक मान्यता प्राप्त रजिस्ट्रार को ढूंढना होगा और शुल्क का भुगतान करना होगा। मान्यता प्राप्त पंजीयक ऐसे संगठन होते हैं जो ऑस्ट्रेलियन डोमेन नेम एडमिनिस्ट्रेटर ऑडा द्वारा अधिकृत होते हैं, जो उन लोगों को सेवाएं प्रदान करते हैं जो एक नया डोमेन नाम पंजीकृत करना चाहते हैं, अपने मौजूदा डोमेन नाम को नवीनीकृत करना चाहते हैं, या अपने डोमेन नाम रिकॉर्ड में बदलाव करना चाहते हैं।

यह नोट करना याद रखें कि आपके डोमेन नाम को कब नवीनीकृत करने की आवश्यकता होगी ताकि यह समाप्त न हो। अपने डोमेन नाम को समाप्त होने देना आपके व्यवसाय को साइबर अपराधियों के लिए असुरक्षित बना सकता है।

2. Find a web hosting company

इंटरनेट पर अपना डोमेन नाम प्राप्त करने के लिए आपको एक वेब होस्टिंग कंपनी ढूंढनी होगी। अधिकांश प्रमुख इंटरनेट सेवा प्रदाता वेब होस्टिंग सेवाएं प्रदान करते हैं। वे आपको कई ईमेल पते भी प्रदान कर सकते हैं।

 आपकी वेबसाइट कितनी बड़ी है और आपको कितनी विज़िट मिलती हैं, इसके आधार पर वेब होस्टिंग के लिए मासिक शुल्क अलग-अलग होता है।

3. Prepare your content

इस बारे में सोचें कि आप क्या चाहते हैं कि आपके ग्राहक आपकी वेबसाइट के माध्यम से कर सकें। इससे आपको यह पता लगाने में मदद मिलेगी कि आप किन अनुभागों या पृष्ठों को शामिल करना चाहते हैं। इस बात पर विचार करें कि आपके ग्राहक कौन सी जानकारी या लेन-देन चाहते हैं और सुनिश्चित करें कि साइट को संरचित किया गया है ताकि उनके लिए अपनी ज़रूरत की चीज़ें ढूंढना और करना आसान हो सके।

जिस तरह आप अपनी साइट को डिज़ाइन करने के लिए किसी पेशेवर को नियुक्त कर सकते हैं, उसी तरह आप अपनी सामग्री को लिखने और उसकी संरचना करने के लिए किसी पेशेवर को काम पर रखने पर भी विचार कर सकते हैं।

एक वेबसाइट जो अच्छी तरह से डिज़ाइन की गई है और ग्राहकों के लिए उपयोग में आसान है, आपके व्यवसाय को अलग दिखाने में मदद करेगी। प्रासंगिक और उपयुक्त सामग्री और चित्र होने से ग्राहकों को आपके उत्पादों और सेवाओं को समझने में मदद मिलेगी और वे आपके व्यवसाय से खरीदारी करने में सहज महसूस करेंगे।

4. Build your website

आप अपनी खुद की वेबसाइट बना सकते हैं या एक पेशेवर वेब डेवलपर इसे आपके लिए बना सकते हैं। वेबसाइटों को अद्यतित रखने की आवश्यकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप निरंतर रखरखाव की योजना बना रहे हैं।

 आप अपनी वेबसाइट बनाने के लिए वेबसाइट प्रकाशन पैकेज का उपयोग कर सकते हैं। ये वर्ड प्रोसेसर के समान हैं, लेकिन आपके टेक्स्ट और छवियों को वेब सामग्री में बदलने और इसे आपकी वेबसाइट पर भेजने के लिए इनबिल्ट फीचर्स भी हैं।

यदि आप ऑनलाइन व्यवसाय में नए हैं तो किसी और से आपके लिए वेबसाइट बनाना एक अच्छा विचार है। एक पेशेवर वेब डेवलपर आपकी साइट को शीघ्रता से बना सकता है और सफल वेब डिज़ाइन पर मार्गदर्शन प्रदान कर सकता है। एक पेशेवर को काम पर रखना विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है यदि आप एक ऑनलाइन दुकान की तलाश कर रहे हैं या अपनी वेबसाइट के माध्यम से अन्य सेवाएं प्रदान कर रहे हैं।

आपको अपनी वेबसाइट डिजाइन करने की आवश्यकता होगी ताकि इसे स्मार्टफोन और अन्य मोबाइल उपकरणों पर आसानी से उपयोग किया जा सके। मोबाइल उपयोग के लिए अपनी वेबसाइट को अनुकूलित करने का मतलब है कि इंटरनेट का उपयोग करने के लिए फोन और टैबलेट का उपयोग करने वाले लोगों की बढ़ती संख्या आपकी साइट का उपयोग तब कर सकती है जब वे बाहर हों।

Useful tips for creating a website in Hindi

  1. इस बारे में सोचें कि आपके ग्राहक क्या जानना चाहते हैं, न कि केवल वही जो आप उन्हें बताना चाहते हैं।
  • आपकी मदद करने के लिए पेशेवरों का उपयोग करें। एक गैर-पेशेवर वेबसाइट संभावित रूप से ग्राहकों को बंद कर सकती है।
  1. अपनी वेबसाइट को नियमित रूप से अपडेट करें, खासकर यदि आप अपनी कीमतों के बारे में जानकारी शामिल करते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आपके संपर्क विवरण सही हैं और आपके ग्राहकों के लिए इसे ढूंढना आसान है।
  1. अपनी मार्केटिंग सामग्री में अपनी वेबसाइट का प्रचार करें और इसे अपने व्यवसाय कार्ड में शामिल करें।

पता लगाएँ कि आप अपनी वेबसाइट को Google जैसे खोज इंजनों के लिए कैसे ढूँढ़ना आसान बना सकते हैं। इसे सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) कहते हैं। एक वेब डेवलपर आपकी वेबसाइट के लिए SEO में आपकी मदद कर सकता है।