10 Things To Know Before Starting A YouTube Channel

अपना YouTube चैनल grow करने के लिए तैयार हैं?

यदि आपने YouTube चैनल शुरू नहीं किया है क्योंकि आप हर उस चीज़ से overwhelmed हैं, जो आवश्यक है, तो चिंता न करें।  यह एकमात्र संसाधन आपके Video Creator के सपनों को पूरा Kar Dega है।

10 Things To Know Before Starting A YouTube Channel

अपने YouTube चैनल को सही तरीके से किकस्टार्ट करने के लिए, आपको कुछ चीजें जानने की जरूरत है -

1. Start Your YouTube Channel Right Now

Start Your YouTube Channel Right Now
Start Your YouTube Channel Right Now


अंदाज़ा लगाओ?  अभी, हजारों लोग YouTube चैनल शुरू करने की सोच रहे हैं।  आपको मेरी सलाह है, तैयार हो या न हो, इसके बारे में मत सोचो;  शुरू करें।  हर दिन आप संकोच करते हैं, हजारों creators एक YouTube चैनल शुरू करेंगे और आपके potential audience का दावा करेंगे।  आप ऐसा नहीं चाहते।

डरना ठीक है, लेकिन उस भावना को act करने से न रोकें।  आज आप जो चाहें रिकॉर्ड करें।  इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह YouTube पर समाप्त नहीं होता है।  आपको कैमरे के सामने, कैमरे के पीछे और अपने editing प्रोग्राम का उपयोग करने का अनुभव प्राप्त करने की आवश्यकता है।  आपको यह पुष्टि करने की भी आवश्यकता है कि क्या आपको पहली बार में वीडियो बनाने में मज़ा आता है।  यह अहसास आपके शुरू होने के बाद ही आता हहै


2. Learn How YouTube Works

संभावना है, आपके द्वारा बनाया गया पहला वीडियो बिल्कुल बेकार हो जाएगा।  लेकिन हे, आपने कम से कम एक वीडियो तो बनाया है!  आपने पहला कदम उठाया, और छह महीने  में आप सामग्री के उस पहले भाग को देखेंगे और सोचेंगे, "वाह, यह बहुत ही भयानक था।"  और उम्मीद है, आप हाल ही के एक वीडियो की ओर इशारा कर सकते हैं जो बहुत बेहतर है

लेकिन जैसे-जैसे आपका कौशल बढ़ता है, यह सीखना न भूलें कि YouTube कैसे काम करता है।  आपके वीडियो को बेहतर बनाने, अध्ययन के लिए competitors की पहचान करने और अपनी प्रगति को मापने के कई तरीके हैं।

शुरू करने के लिए, YouTube की बुनियादी बातें जानें:

आखिरी चीज जो आप करना चाहते हैं वह यह है कि YouTube कैसे काम करता है, इसकी थोड़ी जानकारी के साथ एक शानदार वीडियो बनाएं। 


3. Develop a Strategy You Will Actually Follow

Practical YouTube अनुभव प्राप्त करना अच्छी बात है।  इसके अलावा, आपको अपने चैनल का विकास शुरू करने के लिए एक जीत की रणनीति की भी आवश्यकता है।

सही गेम प्लान बनाने के लिए इन सवालों के जवाब दें:

आप अपने चैनल को YouTube पर क्या हासिल करना चाहते हैं? 

इसका उत्तर Viewer के नजरिए से दें। पहचानें कि वे आपकी product से क्या हासिल करेंगे, और जितनी बार संभव हो उस Value wale content को Provide करें।


आपके target audience कौन हैं ? 

आयु सीमा, gender और अन्य demographics के बारे में सोचें। साथ ही, आपके potential audience कोको किस में दिलचस्पी है? आपको यह जानना होगा कि आपके वीडियो कौन देख रहा है और उन्हें क्या पसंद है।

लोगों को आपका content क्यों देखना चाहिए? 

ज़रा सोचिए: वहाँ लाखों चैनल हैं। आप अपनी Product को अन्य सभी से कैसे अलग करने जा रहे हैं? आपको Comptition को खत्म करने की जरूरत है, इसमें शामिल होने की नहीं।

आप इस content को कैसे deliver करने जा रहे हैं?

क्या आप daily, weekly या कहीं बीच में पोस्ट करेंगे?

 आप दिन के किस समय वीडियो प्रकाशित करेंगे? 

 इन सवालों का जवाब देने के लिए, इस बारे में सोचें कि आपकी audience द्वारा YouTube को कब देखने की सबसे अधिक संभावना है, साथ ही साथ कितनी बार।

  एक कॉलेज की छात्रा और घर पर रहने वाली माँ का schedules और आदतें बहुत अलग होती हैं।


4. अपना Niche खोजें और उस पर अपने Videos का निर्माण करें


  मैं आपको एक quick example देता हूं।  यदि आप beauty और traveling और vlogging पर वीडियो के साथ एक चैनल बनाते हैं, तो यह बहुत सारे विषय हैं।

सभी "और" से छुटकारा पाएं।  आपका चैनल एक विशिष्ट विषय के बारे में होना चाहिए, विशेष रूप से शुरुआत में, क्योंकि आपको specific audience से अपील करने की आवश्यकता है।


एक बार जब आप अपने चैनल को विकसित कर लेते हैं, और आपके हजारों सब्सक्राइबर हो जाते हैं जो आपसे प्यार करते हैं, तो आप उन्हें जहां चाहें यात्रा पर ले जा सकते हैं।

  लेकिन शुरुआत में दर्शकों की दिलचस्पी सिर्फ कंटेंट में होती है। उन्हें आप में कोई दिलचस्पी नहीं है। यह सीखने के लिए एक कठिन सबक है, लेकिन जब आप अभी शुरुआत कर रहे हैं तो यह एक महत्वपूर्ण है।

5. अपने Value Proposition की पुष्टि करें

एक बार जब आप ऊपर दिए गए इन सभी सवालों के जवाब दे देते हैं, तो सब कुछ एक अच्छे छोटे से उपहार में लपेट दें, जिसे आपका मूल्य प्रस्ताव कहा जाता है।

  यह आपकी लिफ्ट की पिच है। लगभग छह शब्दों में अपने दर्शकों को बताएं कि आप कौन हैं और उन्हें आपके वीडियो क्यों देखने चाहिए।


उदाहरण के लिए, हमारा value proposition " आपकी YouTube यात्रा को शिक्षित करना" है। वह वाक्यांश आपको बताता है कि कौन (YouTubers, वीडियो निर्माता) को हमारी सदस्यता लेनी चाहिए और क्यों (चैनल को विकसित करना सीखना)। हम इसे चार शब्दों में करने में कामयाब रहे हैं। अब आपकी बारी है।

6. सही Audio Equipment में निवेश करें

जब आप एक YouTube चैनल शुरू करते हैं, तो आपके द्वारा पूछे जाने वाले पहले प्रश्नों में से एक है, "मुझे कौन से वीडियो उपकरण की आवश्यकता है? हम दृढ़ता से मानते हैं कि आपका पहला वास्तविक निवेश आपके ऑडियो में होना चाहिए।


Here's why। खराब ऑडियो खराब वीडियो की तुलना में बहुत अधिक विचलित करने वाला होता है, और हर कोई ऑनबोर्ड माइक्रोफ़ोन से नफरत करता है। 

 इसलिए यदि आप कर सकते हैं, तो अपने आप को अपने कैमरे के लिए एक समर्पित माइक्रोफ़ोन प्राप्त करें। यदि आप कंप्यूटर से रिकॉर्डिंग कर रहे हैं, तो आप ब्लू यति के साथ गलत नहीं कर सकते।

7. Template Video के साथ एक फॉर्मूला बबनाए

Videos need structure। अपने अगले प्रोजेक्ट के साथ, सोचें कि आप एक शो फॉर्मूला कैसे विकसित करेंगे जो आपके सभी वीडियो के लिए एक टेम्प्लेट बन जाए।

  प्रत्येक वीडियो को एक मजबूत हुक, टीज़र या परिचय की आवश्यकता होती है जो दर्शकों को आकर्षित करता है। किसी बिंदु पर, आप अपना परिचय उन सभी लोगों से देंगे जो आपके चैनल पर नए हैं।

  आपको एक कॉल टू एक्शन की भी आवश्यकता है जो लोगों को सदस्यता लेने के लिए प्रोत्साहित करे, और निश्चित रूप से, आपके वीडियो का मुख्य भाग सुझाव या मनोरंजन प्रदान करता है।


आपके शो फॉर्मूले को बनने में समय लगेगा, और यह आपकी YouTube यात्रा के दौरान विकसित होगा। जब आप अपने पसंदीदा YouTubers देखें तो इस पर नज़र रखें। वे जितने rough और random दिखाई दे सकते हैं, प्रत्येक वीडियो के पीछे हमेशा structure और कहानी होती है, और इसीलिए आप उन्हें देखते हैं।

8. YouTube एनालिटिक्स से प्यार करना सीखें

कुछ लोग एनालिटिक्स से प्यार करते हैं। दूसरे उनसे नफरत करते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप बाड़ के किस तरफ हैं, यह जान लें कि YouTube analytics अत्यंत सहायक है।

नज़र रखने के लिए कुछ metrics महत्वपूर्ण हैं, और पहली click-through rate है।


यह दर्शाता है कि आपके titles कितने आकर्षक हैं और आपके thumbnails कितने क्लिक करने योग्य हैं। अपने पूरे चैनल के लिए click-through rate की जांच करें, और परीक्षण के दौरान अलग-अलग वीडियो पर। दर प्रत्येक निर्माता के साथ भिन्न होती है, इसलिए मिलने और पार करने के लिए अपना खुद का बेंचमार्क स्थापित करें।

  आप अपनी वर्तमान click-through rate की जांच करके ऐसा कर सकते हैं, चाहे वह दो, चार, छह या आठ प्रतिशत हो। इस वर्ष इसे दो से तीन प्रतिशत तक सुधारने का प्रयास करें। यह बहुत सारे विचार लाएगा।


अन्य metric वॉच टाइम है। सामान्यतया, आपको जितना अधिक Watch Time मिलेगा, उतना ही अधिक YouTube आपकी content को बढ़ावा देने वाला है।

  लेकिन अगर आप छोटे वीडियो बनाते हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपको लंबे वीडियो बनाने चाहिए। हो सकता है कि आपके audience बदलाव को स्वीकार न करें।


मैं जो कहूंगा वह है, अपने Watch Time के मूल्य को अधिकतम करें। आपके वीडियो की audience retention को देखते हुए. लोग अभी भी देख रहे हैं या नहीं, इस संदर्भ में यह समान वीडियो के लिए कैसे ढेर हो जाता है? 

 इस मीट्रिक को आज़माएं और सुधारें। ऐसा कहने के बाद, यदि आपकी औसत देखने की अवधि 60%, 70% या 80% है, तो आप वास्तव में अच्छा कर रहे हैं।

9.  अपना YouTube Channel को Verify करें

क्या आपने अभी तक अपना YouTube account को verified किया है?

 ऐसा करने से आपको YouTube पर सबसे महत्वपूर्ण टूल तक पहुंच मिल जाएगी, जो कि कस्टम थंबनेल है। 

10. एक दिलचस्प YouTube Channel Banner बनाएं

अंतिम लेकिन कम से कम, एक चैनल बैनर बनाएं जो आपके मूल्य प्रस्ताव को पुष्ट करता हो। अगर मुझे चैनल के बैनर में एक और सामान्य शहर का दृश्य या लुढ़कती पहाड़ियाँ दिखाई दें, तो मैं अपने बालों को चीर दूँगा!

Post a Comment

0 Comments