द डार्क नाईट (फ़िल्म) Review in Hindi

यह बैटमैन की अगली कड़ी है जो 2005 में शुरू हुई थी, जिसमें क्रिश्चियन बेल, माइकल केन, हीथ लेजर, और गैरी · ओल्डमैन, आरोन एकहार्ट, मैगी शामिल थे। 

The Dark Knight (Third) 

द डार्क नाईट (फ़िल्म) Review in Hindi

गिलियन हॉल और मॉर्गन फ्रीमैन। बैटमैन (बेल), पुलिस लेफ्टिनेंट जेम्स गॉर्डन (ओल्डमैन) और नवनिर्वाचित जिला अटॉर्नी हार्वे डेंट (एकहार्ट) अभिनीत, शहरी माफिया से संगठित अपराध को खत्म करने के लिए इस लड़ाई को जीतते हैं और सब कुछ दांव पर है।

  उनकी साझेदारी समाप्त होने से पहले, माफिया ने उनकी ओर रुख किया क्योंकि वे बैटमैन के "जोकर" (लेजर) से भिड़ गए थे, जो एक नियोजित और अर्ध-सचेत अपराधी था जो अब गौतम शहर में उग्र है। उसके दंगे से बचो।

1940 के "जोकर", 1988 के ग्राफिक उपन्यास "हिलमैन जैक" और हार्वे डेंट और 1996 के "लॉन्ग हैलोवीन" से प्रेरित होकर, नोलन फिल्म के अधिकांश कथानक में शामिल हैं। 

 "द डार्क नाइट" का नाम 1940 में बैटमैन कॉमिक्स (लेखक बिल फेज़) की पहली श्रृंखला के नाम पर रखा गया था, और मूल रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम और हांगकांग में फिल्माया गया था।

  निर्देशक क्रिस्टोफर नोलन ने आईक्लेक्स कैमरे का उपयोग करके मूवी कॉमिक्स और कई पैनोरमिक एक्शन दृश्यों का निर्माण किया।

  फिल्म दिवंगत अभिनेता हीथ लेजर को श्रद्धांजलि देती है, जिनकी फिल्म रिलीज होने के छह महीने बाद 22 जनवरी, 20000 को मृत्यु हो गई थी। 

 मीडिया में अचानक आ रही खबरों का सीधा असर फिल्म दर्शकों पर पड़ता है, जो इसकी रोजाना की दवा वार्नर ब्रदर्स के जहरीले मिश्रण के लिए जिम्मेदार है। 

The Dark Knight (Second) 

 "द डार्क नाइट" ने फिल्म के लिए एक वायरल मार्केटिंग योजना के लिए प्रारंभिक अवसर जीता, और अभिनेता ने लेजर के "जोकर" को और बढ़ावा देने के लिए एक प्रचार वेबसाइट और ट्रेलर बनाया


    यूएस और यूके के सह-निर्माताओं द्वारा सह-निर्मित, "द डार्क नाइट" का प्रीमियर 1 जुलाई, 200 को ऑस्ट्रेलिया में हुआ, इसके बाद संयुक्त राज्य अमेरिका में 1 जुलाई को, उत्तरी अमेरिका में 2 जुलाई को और उत्तरी अमेरिका में 2 जुलाई, 200 को प्रीमियर हुआ। क्रिटिक्स के मुताबिक इसे 2000 के दशक और सुपरहीरो कैटेगरी की अब तक की सबसे बेहतरीन फिल्म माना जाता है. 

 यह वैश्विक व्यावसायिक बॉक्स ऑफिस पर $ 1 बिलियन से अधिक की कमाई करने वाली अब तक की दूसरी सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म है। 

सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार जीतने वाले अभिनेता हीथ लेजर ने उनकी मृत्यु के बाद उन्हें श्रद्धांजलि दी। 

सारांश

गौतम शहर में बैंक डकैती पर जाने के बाद नकाबपोश लुटेरों के एक समूह ने उन्हें पीटा। असली "जोकर" आखिरी लुटेरे के भागने से पहले उसे मार देता है और अपना सारा सामान लेकर भाग जाता है।

    जिला अटॉर्नी हार्वे डेंट (हार्वे डेंट) ने नागरिकों की सुरक्षा के लिए शहर में संगठित अपराध को खत्म करने के लिए एक अभियान का नेतृत्व किया।

  गॉर्डन के माध्यम से, वह बैटमैन के साथ सहयोग करना चाहता था और बदले में, गॉर्डन ने माफिया के साथ गुप्त व्यवहार करने वाले पांच बैंकों के नाम पर एक खोज वारंट जारी किया।

  उसी समय, वेन एंटरप्राइजेज के सीईओ लुई फॉक्स ने चीनी लेखाकारों द्वारा लाओस के आधिकारिक रिकॉर्ड पर सवाल उठाने के बाद अपना लेनदेन रद्द कर दिया। 

 ब्रूस वेन ने दांते और राचेल डेविस को आगामी जिला अटॉर्नी चुनाव के लिए धन जुटाने की सलाह दी ताकि उनके आस-पास की स्थिति बाधित हो जाए।


    माफिया सरगना मारोनी, गंबोल और चेचेन ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बताया कि लाओस अपने बैंक फंड के साथ हांगकांग से भाग रहा था। 

 उसी समय, जोकर ने बैठक में हस्तक्षेप किया और कहा कि बैटमैन किसी भी कानून की परवाह किए बिना उसे ढूंढ लेगा। इसलिए अच्छे के लिए, उसने बैटमैन को मारने और प्रत्येक के लिए आधी कीमत चुकाने के लिए कहा। 

 क्लाउन के अनुचित दावों से धोखा खाकर, गैंबल ने उसे मारने की शर्त रखी, लेकिन अंत में वह मारा गया। माफिया ने एक जोकर की मदद लेने का फैसला किया।


    लाओस को लेने के लिए बैटमैन हांगकांग गया, गोथम लौट आया और उसे पुलिस के हवाले कर दिया। लाओ माफिया के खिलाफ गवाही देने के बाद दांते ने 549 अपराधियों को गिरफ्तार किया। 

 उसी दिन जोकर ने बैटमैन को सच नहीं बताने पर जान से मारने की धमकी दी। जोकर कमिश्नर लोएब और जज सोवेल की हत्या की साजिश करना जारी रखता है, जिन्होंने माफिया पर मुकदमा दायर किया था। 

 जोकर ने दांते को मारने की कोशिश की, लेकिन बैटमैन असफल रहा। जोकर ने मेयर एंथनी गार्सिया की हत्या की साजिश रची, लेकिन गॉर्डन उसे बचाने के लिए मर गया। 

 इस गिरफ्तार हत्यारे के माध्यम से ही दांते अपने अगले शिकार राहेल को जानता था।


    ब्रूस को बैटमैन के बारे में सच्चाई का खुलासा करने के लिए मजबूर किया गया था, लेकिन इससे पहले कि ब्रूस कुछ कर पाता, दांते ने खुद को जनता के सामने दिखाया। 

 जब जोकर और उसका बंदूकधारी सुरक्षा घेरा तोड़ता है और अचानक उस पर हमला करता है, तो दांते को सुरक्षा निगरानी में रखा जाता है।

  दांते को हमले से बचाने के लिए बैटमैन आता है, गॉर्डन उसकी मौत की खबर फैलाता है, जोकर को गिरफ्तार करता है और जेल जाता है। गॉर्डन को मेयर द्वारा आयुक्त के रूप में पदोन्नत किया गया था।

  लेकिन गॉर्डन को जल्द ही पता चलता है कि राहेल और दांते गायब थे और एक पुलिसकर्मी ने जोकर के नियंत्रण में उनका अपहरण कर लिया था। बैटमैन जोकर को पूछताछ के लिए मार देता है।

  बैटमैन फिर अपने आदमियों रेचल और गॉर्डन के साथ दांते के पास जाता है। लेकिन जल्द ही बैटमैन को पता चल गया कि उसे जोकर द्वारा दिए गए पते के विपरीत इमारत में एक स्थान मिला है। 

 इस समय, इमारत में एक बड़ा विस्फोट हुआ, जिससे दांते का आधा चेहरा जल गया और उसे अस्पताल ले जाया गया। जब गॉर्डन राहेल को बचाने में विफल रहता है, तो जोकर जेल से भाग जाता है और लूक को अराजकता में छोड़ देता है।

    वैन एंटरप्राइजेज के एक एकाउंटेंट कोलमैन रिज ने कंपनी के दस्तावेजों की जांच करते हुए टम्बलर वाहन डिजाइन से संबंधित दस्तावेजों की खोज की। 

 और बैटमैन को जनता के बीच प्रचारित करना। दूसरी ओर, जोकर ने माफिया के पैसे का इस्तेमाल लाओस को जलाने और चेचेन को मारने के लिए किया।


    रीज़ के दावे पर खड़े होकर, उन्होंने कहा कि वह अब नहीं जानते कि बैटमैन कौन था। जोकर ने फिर से टीवी पर अपनी धमकी प्रसारित की।

 गॉर्डन गौतम ने शहर के सभी अस्पतालों को रिज को खाली करने और उसकी रक्षा करने का निर्देश दिया।पुलिस वायरलेस फोन से मिली जानकारी के आधार पर ब्रूस ने रिज को बचाया। 

 जोकर ने अस्पताल में एक निशान पाया, जो उसे राहेल की मौत का बदला लेने के लिए कह रहा था। आखिरकार, जोकर बंधकों से भरी बस में भाग गया, जिससे अस्पताल में विस्फोट हो गया। 

 राहेल की मौत के अपराधी की तलाश में, दांते अंततः मारोनी को मार डालता है।

    एक ही रात में दो घाटों में विस्फोटक होने की सूचना मिली थी। उनमें से एक था नागरिकों का तबादला और दूसरा कैदियों का उनके स्थान पर स्थानांतरण। 

 जोकर ने रेडियो पर दोनों से वादा किया कि वह आधी रात से पहले कोई विमान नहीं उड़ाएगा और अगर वह जीवित रहना चाहता है तो उसे दूसरे विमान में विस्फोटक विस्फोट करना होगा।

  दोनों यात्रियों ने इससे इनकार किया, और तब तक बैटमैन और स्वात की टीम ने अन्य बंधकों को मुक्त करने के लिए जोकर की इमारत पर छापा मारा था।

  बैटमैन अंत में जोकर को पकड़ लेता है, लेकिन वह बड़ी चतुराई से कहता है कि उसने दांते को बर्बाद कर दिया है और वह जो चाहे करेगा।

    उसी समय, गॉर्डन जीर्ण-शीर्ण इमारत में पहुँचता है जहाँ रेचेल मारा गया था, और अब डांटे एक बंदूक पकड़े हुए है और गॉर्डन के परिवार से बदला लेने की धमकी दे रहा है।

  बैटमैन इस समस्या को हल करने की कोशिश करता है लेकिन दांते उसे गोली मार देता है। सिक्कों पर दांव लगाने से पहले बैटमैन ने दांते गॉर्डन के बेटे को इमारत से बाहर कर दिया।

  बैटमैन दांते पर मौत का आरोप लगाता है और गॉर्डन से दांते के अपराधों को छुपाकर अपनी आदर्श पहचान बनाए रखने का आग्रह करता है। भगोड़ा घोषित होने के बाद, गॉर्डन बैटमैन का पीछा करने से हिचकिचाता है। 

जोकर (द डार्क नाइट)

जोकर एक काल्पनिक चरित्र है जो क्रिस्टोफर नोलन की 200 सुपरहीरो फिल्म "द डार्क नाइट" में मुख्य खलनायक की भूमिका निभाता है। जोकर डीसी कॉमिक्स में इसी नाम के एक ऑस्ट्रेलियाई अभिनेता हीथ लेजर द्वारा खेला जाता है। 

 जोकर एक मानसिक नरसंहार है जो अपने भाई से छुटकारा पाने के लिए बैटमैन (क्रिश्चियन बेल), जेम्स गॉर्डन (गैरी ओल्डमैन) और हार्वे डांटे (आरोन एका) को मारता है। टीन क्राइम सिटी द्वारा प्रयास। प्रत्येक चरित्र अराजकता, अराजकता और पागलपन का प्रतिनिधित्व करता है।

Story

जोकर (हीथ लेजर) पांच नकाबपोश साथियों को भीड़ भरे बैंक में ले जाता है। बैंक लूटते समय उसने एक-दूसरे को चार-पांचवें हाथ से मार डाला, फिर आखिरी व्यक्ति को खुद मार डाला और सारे पैसे ले लिए। 

 बाद में उन्होंने अपने अकाउंटेंट लू (चेन हान) के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंस में कुछ सबसे कुख्यात ठगों, साल्मारोनी (एरिक रॉबर्ट्स), चेचन्या (रिच कोस्टे) और गैंबल (माइकल जे) में हस्तक्षेप किया।

  व्हाइट), बैटमैन (क्रिश्चियन बेल) मारा गया। लूट का आधा प्रदान करें। गैंबल ने प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया और "जोकर" की मृत्यु को पुरस्कृत किया। हालांकि, जोकर ने बाद में गैंबल को मार डाला और उसके गिरोह का नेता बन गया।

    यह जानने के बाद कि बैटमैन ने लाओस को अपने कब्जे में ले लिया, मारोनी और चेचेन ने जोकर के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया।

  जोकर ने सार्वजनिक रूप से घोषणा की कि "बैटमैन की असली पहचान प्रकट करने से पहले लोग मारे जाते रहेंगे।" गौतम पुलिस प्रमुख गिलियन बी की मौत ने इस धमकी को साबित कर दिया। 

 जब गौतम के डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी हार्वे डेंट (आरोन एकहार्ट) ने जोकर को उसके छिपने के स्थान से बाहर निकालने और बैटमैन के रूप में अपनी पहचान प्रकट करने की कोशिश की, तो जोकर ने उसका अपहरण करने और उसे गिरफ्तार करने की कोशिश की। 

 अचानक गायब होने के बाद बैटमैन ने डेंट से पूछताछ की। जोकर ने यह भी खुलासा किया कि दांते की प्रेमिका (ब्रूस वेन की बचपन की प्रेमिका) राचेल डेविस (मैगी गिलियन हॉल) भी गायब थी, और फिर बैटमैन को उनके ठिकाने का विवरण बताया। 

 बम एक ही समय में दो स्थानों पर फटेगा, और बैटमैन उनमें से केवल एक को ही बचा सकता है। जोकर यहां बैटमैन से भी छेड़छाड़ करता है और बैटमैन डांटे का पता बताता है, विस्फोट से दांते का चेहरा क्षतिग्रस्त हो गया था, और राहेल कहीं और मर गया था। इसके बाद जोकर लाओ के साथ थाने से फरार हो गया।

    जोकर ने लाओस और चेचेन को मार डाला, सारा पैसा जला दिया और चेचन गिरोह का नेता बन गया।

  बाद में, फैन एंटरप्राइज के एम एंड ए कानूनी एकाउंटेंट कोलमैन रीज़ (जोशुआ हार्टो) को टीवी पर बैटमैन की असली पहचान का खुलासा करने से रोकने के लिए, उन्होंने घोषणा की कि अगर रीज़ को 60 मिनट के भीतर नहीं मारा जाता है, तो उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा। इलाज। पूरे शहर में दहशत फैल जाएगी। 

 एक नर्स के वेश में जोकर दांते से मिलने के लिए गौतम जनरल अस्पताल पहुंचा, और दांते को राहेल की मौत के लिए जिम्मेदार लोगों का बदला लेने का संकेत दिया।

  फिर उसने अस्पताल को उड़ा दिया और बस में बंधक बना लिया। उसने दो जहाजों पर विस्फोटक रखे, नागरिकों और अपराधियों को अलग-अलग हिरासत में लिया, और उन्हें एक दूसरे को उड़ाने के लिए कहा, अन्यथा वह दोनों जहाजों को नष्ट कर देगा और उन सभी को मार डालेगा। त्याग देंगे। 

The Dark Knight (Final) 

Review in Hindi
Review in Hindi

 

अंत में, दोनों विमानों के लोगों ने एक-दूसरे को नहीं उड़ाने का फैसला किया।

    बैटमैन बाद में जोकर को पकड़ लेता है, और जोकर उसे बताता है कि उनमें से कोई भी दूसरे को मरने नहीं दे सकता क्योंकि वह सोचता है कि उनका अस्तित्व हमेशा एक दूसरे से लड़ने पर आधारित है।

  जोकर ने बैटमैन को यह भी बताया कि उसने "चोथम की आत्मा के लिए लड़ाई" जीती क्योंकि शहर के लोग दांते की हत्या के "दूसरे पक्ष" को देखकर आशा खो देंगे।

  जब उसे हिरासत में लिया गया तो जोकर फिर से हँसा। अंत में, बैटमैन ने अपने अपराधों के लिए दांते को दोषी ठहराया, इस प्रकार जोकर की योजना को निराश किया।

Post a Comment

0 Comments